Latest

10/recent/ticker-posts

अनहोनी गर्म पानी कुंड | मकर संक्रांति मेला | चांवल पानी कुंड | Anhoni Garam Paani Kund | Chawalpani Garam Kund

अनहोनी गर्म पानी कुंड | मकर संक्रांति मेला | चांवल पानी कुंड | Anhoni Garam Paani Kund | Chawalpani Garam Kund

जिला छिंदवाड़ा में छिंदवाड़ा - पिपरिया मार्ग पर ग्राम झिरपा है इस ग्राम झिरपा से 12 किलोमीटर की दूरी पर झिरपा - चावलपानी मार्ग है इस मार्ग से 5 किलोमीटर की दूरी पर प्रसिद्ध गर्म जलधारा का स्त्रोत अनहोनी गर्म पानी कुंड जो अनहोनी ग्राम में स्थित है। 

इस गर्म जलधारा का अद्भुत अनहोनी कुंड (गर्म कुंड अनहोनी) ग्राम अनहोनी से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

जिला मुख्यालय छिंदवाड़ा से अनहोनी गर्म पानी कुंड की दूरी लगभग 118 किलोमीटर है। यहां अनहोनी गर्म पानी कुंड | मकर संक्रांति मेला का आयोजन तथा प्राकृतिक परिवेश से अभिभूत तामिया से 52 किलोमीटर की दूरी पर प्रसिद्ध गर्म कुंड अनहोनी स्थित है।

✓ तामिया के पातालकोट की दूधी नदी, छिंदवाड़ा, मध्यप्रदेश (Dudhi River, Chhindwara, Madhya Pradesh)

गर्म कुंड अनहोनी के समीप अनहोनी माता का मंदिर एवं एक प्रसिद्ध हनुमान मंदिर बना हुआ है।

यहां अनहोनी गर्म पानी कुंड के समीप ही  अनहोनी मेले के नाम से प्रतिवर्ष मकर संक्रांति 14 जनवरी पर तीन दिवसीय मेला भरता है। जिसे स्थानीय लोगों द्वारा अनहोनी का संक्रांति मेला कहा जाता हैं। 

यह भी पढ़ें-

मेला प्रबंधन समिति द्वारा अनहोनी संक्रांति मेले की व्यवस्था बनाई जाती है। इस मेले में छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, नरसिंहपुर, जबलपुर, बैतूल से हजारों की संख्या में लोग आते हैं। 

इस आकर्षक अनहोनी गर्म पानी कुंड की जानकारी होने और धीरे-धीरे बढ़ती प्रसिद्धि से दूसरे राज्यों के प्राकृति प्रेमियों का भी आना जाना कुंड स्थल पर शुरू हो गया है।

वर्ष में एक बार आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अनहोनी संक्रांति मेले में लगभग 1,00,000 (एक लाख) से अधिक श्रद्धालु आते हैं। 

मेले में खिलौनों, किराना, मसाला, मिठाई, बर्तन, कृषि, लोह उपकरण, कपड़े तथा दैनिक उपयोगी सामग्री की अनेकों अनेक दुकानें लगती है। आस-पास के ग्रामीण मेले में अपनी साल भर की जरूरत के हिसाब से खरीदी भी करते हैं।

ग्राम अनहोनी में संक्रांति में आयोजित अनहोनी के इस मेले का मुख्य आकर्षण का केंद्र अनहोनी कुंड का गर्म जल विद्युत इस गर्म पानी का श्रोत है। अनोखी बात यह है कि इस गर्म कुंड अनहोनी का जल साल भर उबलता रहता है। 

अनहोनी गांव व आसपास गांवों के स्थानीय लोगों का मानना है कि अनहोनी कुंड में गर्म जल में स्नान करने से चर्म रोग ठीक होते हैं। वह इसे दैवीय चमत्कार ही मानते हैं एवं मंदिर में पूजा करने से पहले यहां स्नान करके भगवान के दर्शन के लिए जाते हैं।


वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो अनहोनी कुंड का गर्म जल कुंड के समीप जमीन के भू गर्भ में गंधक की विशाल मात्रा है जिसके कारण पानी निरंतर उबलता रहता है। 

आयुर्वेदिक पद्धति अनुसार गंधक रक्त को शुद्ध करता है तथा चर्म रोग भी ठीक करता है। जो हर तरीके से मनुष्य के शरीर को ठीक करने में सहयोग करता है।

अनहोनी कुंड का गर्म जल, अनहोनी गर्म पानी के कुंड में साल भर रहता है जिस वजह से यहां मेले के अलावा भी लोग विभिन्न राज्यों से सालभर पर्यटन स्थल घूमने आते रहते हैं। 

महाशिवरात्रि पर्व पर महादेव मेला तथा नागद्वारी मेला के अवसर पर महाराष्ट्र तथा आसपास के जिलों के हजारों लोग इस मेले को देखने एवं स्नान करने लगातार प्रतिवर्ष आते हैं। 

छुट्टियों में आसपास क्षेत्रों से लोग पिकनिक मनाने आते हैं और प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ इस अनोखी आकर्षण के केंद्र अनहोनी गर्म पानी कुंड का आनंद भी उठाते हैं। 

तामिया के रास्ते पचमढ़ी जाने वाले पर्यटक भी इस स्थान पर जरूर आते हैं तथा प्रकृति द्वारा निर्मित इस अनूठे अनहोनी गर्म पानी कुंड  के दृश्य को देखकर अचंभित हो जाते हैं।

Direction On Map To अनहोनी गर्म पानी कुंड | मकर संक्रांति मेला | चांवल पानी कुंड | Anhoni Garam Paani Kund | Chawalpani Garam Kund -


यह भी पढ़ें-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ